द्वारका में जैन मंदिर के निर्माण हेतु दान-राशि की अपील


जैन समाज द्वारका (पंजीकृत) प्रतिवर्ष द्वारका में 14-15 दिन के लिए एक अस्‍थायी मंदिर स्‍थापित करके दशलक्षण धर्म (पर्यूषण पर्व) एवं क्षमावाणी पर्व महोत्‍सव मनाता आ रहा है। इस वर्ष दिनांक 2 सितम्‍बर 2011 से 13 सितम्‍बर 2011 तक एलिजिबल ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, प्‍लाट सं. 38, सेक्‍टर-10, द्वारका के कम्‍यूनिटि हाल में यह महोत्‍सव बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा । प्रात: 6 बजे से 10 बजे तक अभिषेक, पूजा-अर्चना इत्‍यादि तथा सायं 7 बजे से 9 बजे तक आरती, प्रवचन, धार्मिक व सांस्‍कृतिक कार्यक्रम होंगे। दिनांक 18 सितम्‍बर 2011, रविवार को यहां क्षमावाणी पर्व महोत्‍सव का भी आयोजन होगा, जिसमें राजनैतिक तथा समाज के गणमान्‍य व्‍यक्तियों की उपस्थिति भी रहेगी ।

दशलक्षण धर्म एवं क्षमावाणी पर्व आत्‍मशुद्धि का शाश्‍वत पर्व है, जिसमें धर्म के 10 लक्षण-उत्तम क्षमा, मार्दव (मृदुता), आर्जव (सरलता), सत्‍य, शौच (शुचिता), संयम, तप, त्‍याग, आकिंचन (अपरिग्रह), ब्रह्मचर्य को क्रम से एक-एक दिन आत्‍मसात किया जाता है। यह पर्व क्षमा से प्रारंभ होता है और क्षमावाणी पर ही समाप्‍त होता है । उत्तम क्षमा को धारण करने के बाद उत्तम ब्रह्मचर्य तक की साधना आत्‍मा को परमात्‍मा तक पहुंचाती है ।

क्षमावाणी के दिन सभी व्‍यक्ति निर्मल भाव से परस्‍पर होने वाली मनो-मलीनता एवं त्रुटियों को दूर कर आपस में क्षमा मांगते हैं ।

जैन समाज द्वारका जैन मंदिर के निर्माण हेतु डी.डी.ए. से भूखण्‍ड प्राप्‍त करने का प्रयास कर रहा है लेकिन वांछित धनराशि के अभाव में अभी तक भूखण्‍ड प्राप्‍त नहीं हो सका है, जबकि समाज को इन्‍कम टैक्‍स एक्‍ट की धारा 80-G के अन्‍तर्गत छूट का सर्टिफिकेट भी प्राप्‍त है । जैन समाज द्वारका ने समाज के दानवीरों से इस कार्य हेतु दान-राशि देने की अपील की है ।

सम्‍पर्क सूत्र : (मो.) 9810981562

Labels: , , ,