जीवन साथी की जरूरत थी : करीना कपूर


प्रेमबाबू शर्मा 

अभिनेत्री करीना कपूर ने अनेक बॉलीवुड को कई बेहतरीन व हिट फिल्में दी। लेकिन इनता लंबा सफर तह करने के बाद में उनको भी लगने लगा कि अब उनको भी एक जीवन साथी जरूरत है।उनके जीवन में पहले शाहिद कपूर ने दस्तक दी उनके साथ के रोमांस के किस्से भी अखबारो की सुर्खिया बनी। मामला ज्यादा दिन नही चला इसके बाद  सैफ अली ने उनके जीवन में दस्तक दी। दोनों के रोमांस फिर विवाह करने के बाद सारी अटकले समाप्त हो गयी और अब करीना मिसेज सैफ अली खान बन चुकी है। मजेदार बात यह कि स्व.राजकपूर और रणधीर कपूर को हरिद्वार के पंडित कौशिक  जी ने दोनों को करीना की जन्म कुडली देखते वक्त कह दिया था कि इस पुत्री का विवाह अलग धर्म व जाति में होगा। उससे वे चोंक गए थे। दूसरी बात यह भी सच है कि कभी अभिनेत्री करीना कपूर ने भी एक समय में सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी अटेंड कर उन्हें बधाइयां दी थी।

धरोहर में मिला अभिनय
पंजाबी पिता रंधीर कपूर और सिंधी माता बबीता की संतान बेबो यानि करीना कपूर का जन्म 21 सितबंर 1980 को मुमंई में हुआ। उसके पडदादा पृथ्वीराज कपूर अपने समय के सफल अभिनेता रहे चुके उनके दादा राजकपूर और पिता रंणधीर कपूर और माता बबीता अपने समय के नामचीन अभिनेता रह चुके है। इसी लिए करीना को अभिनय धराहर में मिला है।

फिल्मी सफर
चूँकि करीना को अभिनय धरोहर में ही मिला है और उनके टैलेट ने कही हिट फिल्में दी है। उनकी पहली फिल्म रिफुजी थी इसमें इनके आपोजिट अभिषेक बच्चन थे। फिल्म भले ही ना चली हो, लेकिन फिल्म में उनके काम को नोटिस किया गया। इसके बाद उनकी रीलिज फिल्म कभी खुषी कभी गम की अपार सफलता ने उनके लिए बालीवुड के बडे बैनरों में दस्तक के द्वार खोल दिये।

सफलता असफलता का दौर
अपने फिल्मी करियर में करीबन 50 से उपर फिल्में कर चुकी करीना कपूर ने सफलता असफलता के अनेक दौर देखे है। रिफुजी फिल्म की असफलता के बाद उन्होंने काम को निखारा और उसके बाद में चमेली, देव, ओमकारा, चायना टाउन,युवा, यादें, अशोका,एलओसी,फिदा जैसी फलाप भी की लेकिन इसके बाद करीना के पास काम की कमनी नही रही।

हीराईन भी फलाफ
मधुर भंडारकर की फिल्म हीराईन से उनको काफी आषाएं थी,लेकिन फिल्म के बुरी तरह से फलाप होने का उनको मलाल भी है जबकि इससे पूर्व में पति सैफ की होम प्रोडैक्षन एंजेट विनोद भी बाक्स आफिस में रंग नही जुटा पाई थी।


करीना को मिला साउथ की फिल्मों का आफर
बॉलीवुड की अभिनेत्री करीना कपूर का अब साउथ इंडस्ट्री में जलवा नजर आने लगा है। खबरों के अनुसार करीना को साउथ की एक फिल्म करने के 8 करोड़ ऑफर मिलां।सूत्रों के अनुसार करीना फिल्म के कॉन्सेप्ट से काफी प्रभावित हैं और वे चीजों को अगले स्तर पर ले जाने से पहले स्क्रिप्ट की डिमांड कर रहीं हैं। उन्हें लगता है कि पैसे और अन्य चीजों के बारे में बात करने से पहले उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद आनी चाहिए। उल्लेखनीय है यह पहली बार होगा जब वे साउथ सिनेमा के लिए काम करेंगी। उनके साथ फिल्म में एक्टर करण को लिया जाएगा। क्या विवाह के बाद भी करीना फिल्म करेगी।

शाहिद कपूर की बधाई
करीना को शादी के बाद भी फिल्मों में काम करना चाहिए क्योंकि वह बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। यह बात उन्होंने फिल्म अभिनेता सैफ अली खान के साथ शादी के बंधन में बंधी अभिनेत्री करीना कपूर से पूछे ण्क सवाल में कहा। जब अभिनेता शाहिद से पूछा कि वह सैफ-करीना की शादी पर क्या कहना चाहेंगे तो उन्होंने कहा कि शादी बहुत बड़ा फैसला और मौका होता है। मैं उन्हें शादीशुदा जीवन की शुभकामनाएं देता हूं।

दो बार शादी
यह सच है कि बॉलीवुड ऐक्टर सैफ अली खान और करीना कपूर ने एक नहीं दो बार शादी रचाई! मायने साफ है कि मंगलवार दोपहर शादी रजिस्टर की, तो वहीं शादी का पार्ट टू रात को होटल ताज पैलेस में हुआ, जहां दोनों ने निकाह पढ़ा। सूत्रों के मुताबिक करीना ने इस खास मौके पर शर्मिला टैगोर का घाघरा पहना हुआ था। वहीं सैफ ने मशहूर डिजाइनर राघवेंद्र राठौर की डिजाइन की हुई अचकन पहनी हुई थी। करीना को उनके डिजाइनर दोस्तर मनीष मल्होत्रा ने अपनी टीम की मदद से तैयार किया। मंगलवार सुबह सैफ के बांद्रा स्थित बंगले पर शादी रजिस्टर की गई। शादी के वक्त सैफ और करीना के अलावा सिर्फ पांच लोग मौजूद थे। करीना के पैरेंट्स रणधीर कपूर और बबीता, बहन करिश्मा और सैफ की मां शर्मिला टैगोर व बहन सोहा अली खान मौजूद थीं। सैफ की ओर से उनकी बहन सोहा और करीना की ओर उनकी बहन करिश्मा गवाह बनीं।

करीना के घर संगीत सेरिमनी में कौन-कौन पहुंचे
सैफ और करीना ने शादी जहां बेहद सादे तरीके से रजिस्टर की थी, वहीं निकाह की रस्म बड़ी धूमधाम से हुई। इस बेहद प्राइवेट पार्टी में जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा भी शामिल हुए। पार्टी में दोनों कलाकारों के परिजन भी थे। इनमें करीना के परिवार से पिता रणधीर कपूर, मां बबीता, बहन करिश्मा कपूर, ऋषि कपूर अपनी पत्नी नीतू सिंह और बेटे रणबीर कपूर के साथ, राजीव कपूर और शशि कपूर शामिल हुए। पार्टी में सैफ की बहन सोहा अली खान और बेटा इब्राहिम और बेटी सारा शामिल हुए। वहीं पार्टी में शामिल होने वाले बॉलीवुड से जुडे लोगों में शाहरुख की पत्नी गौरी खान, प्रीति जिंटा, फरदीन खान, तुषार कपूर, करन जौहर, सलमान की बहन अल्वीरा, अनिल कपूर, सोनम कपूर, आर बल्कि और गौरी शिंदे शामिल थे।

कभी करीना ने दी थी सैफ को शादी की बधाई
आप माने या ना माने लेकिन यह सच है कि कभी अभिनेत्री करीना कपूर ने भी एक समय में सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी अटेंड कर उन्हें बधाइयां दी थी। उस वक्त करीना की उम्र महज 10 साल थी। लेकिन आज सैफ से 10 साल छोटी वहीं करीना सैफ की बेगम बन गई हैं।जब करीना ने सैफ को बधाइयां दी थी तो सैफ ने कहा था कि थैंक यू बेटा। गौर करने वाली बात यह है कि अब अमृता सिंह ने सैफ करीना की संगीत कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहीं इतिहास ने अपने आपको दोहराया। सैफ और अमृता की पहली बेटी सारा खान भी सैफ की दूसरी शादी में शरीक हुई। आज जिस उम्र में करीना ने सैफ से शादी की है, उसी उम्र में आज से 21 साल पहले अमृता सिंह ने सैफ से शादी की थी।

अलग धर्म व जाति में होगा विवाह
सैफ अली खान के साथ विवाह बंधन में बंध चुकी कपूर खानदान की लाडली करीना कपूर की जन्मपत्री हरिद्वार के पुरोहित ने देखी थी । घटना उस दौर की है जब राजकपूर जी जीवीत थे ,वे अपने पुत्र रणधीर कपूर के साथ 1986 के कुंभ से पहले हरिद्वार आए थे। वे अपने धर्म पुरोहित पंडित राधेश्याम कौशिक को करिश्मा और करीना की जन्मपत्री दिखाने आए थे। इस मुलाकात के गवाह रहे स्व. कौशिक के शिष्य डा. प्रतीक मिश्रपुरी के मुताबिक करीना का मूल नाम खेल कुमारी और जन्म राशि मकर है।करीना कपूर की जन्मपत्री का अवलोकन कर जो जानकारी राज और रणधीर कपूर को दी थी, उससे वे चैंक गए थे। पंडित जी ने दोनों से उसी वक्त कह दिया था कि इस पुत्री का विवाह अलग धर्म व जाति में होगा।

Labels: , , ,