महिला उत्पीड़न पर अंकुश के लिए सभी पक्ष निभाएं अपनी महती भूमिका: राजकुमार जैन


 
भारत विकास परिषद नारायणा विहार शाखा द्वारा “नारी उत्पीड़न-कारण एवं निवारण“ विषयक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी के मुख्य अतिथि भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के अध्यक्ष एवं प्रबुद्ध शिक्षाविद श्री राजकुमार जैन रहे जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में संपूर्णा की संस्थापिका डॉ. शोभा विजेन्द्र, जस्टिस फाउंडेशन की कन्वीनर सुश्री सुरभि एवं भाविप नारायणा विहार शाखा अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह उपस्थित रहे।


गोष्ठी के दौरान प्रबुद्ध शिक्षाविद श्री राजकुमार जैन ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अत्याचार के मामले में परिवार, समाज एवं सरकार की भूमिका का जिक्र करते हुए इस पर अंकुश लगाने के लिए तीनों पक्षों को पूरी ईमानदारी एवं सच्चाई के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करने की जरुरत बतलायी। संपूर्णा की संस्थापिका डॉ. शोभा विजेन्द्र ने कहा कि श्रृष्टि ने महिला एवं पुरुष दोनों को समान बनाया है। यह विसंगतियां तो समाज की हैं। महिलाओं के खिलाफ जारी हिंसा की रोकथाम के लिए समाज के प्रबुद्ध एवं सक्षम लोग अगर आगे नहीं आते तो इतिहास उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। जस्टिस फाउंडेशन की कन्वीनर सुश्री सुरभि ने महिलाओं के विरुद्ध विभिन्न स्तरों पर जारी हिंसा की घटनाओं पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए पुलिसिया कार्यप्रणाली में सुधार एवं त्वरित न्याय प्रक्रिया के साथ ही साथ सामाजिक मानसिकता में परिवर्तन पर जोर दिया। इस दौरान जस्टिस फाउंडेशन द्वारा उपस्थित लोगों के मध्य महिला विरोधी हिंसा पर आधारित स्लाइड-शो का भी प्रदर्शन किया गया।

गोष्ठी के दौरान एडवोकेट श्री श्यामसुन्दर लाल गुप्ता, श्रीमती सीमा गोयल एवं श्री वेद पाराशर आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। गोष्ठी के सफल आयोजन में भाविप नारायणा विहार शाखा अध्यक्ष सहित सचिव श्री सतीश कामरा, कोषाध्यक्ष श्री सुनील कोहली एवं श्री के.के. गुप्ता आदि की प्रमुख भूमिका रही।

Labels: , ,