मटियाला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याषी राजेष गहलोट का द्वारका में रहने वाले (Manifesto for Matiala Constituency)



लाखों बहनों-भाईयों के नाम संदेश 

बहनो-भाइयो,

यूँ तो द्वारका उप-नगर दिल्ली की सबसे नई और व्यवस्थित आवासीय कालोनी कहलाती है। किसी ने अपने जीवन भर की कमाई लगाकर तो किसी ने भविश्य की कमाई के भरोसे महँगे ब्याज पर लोन लेकर अपने सपनों का घर खरीदा। परन्तु आप सब ने जब द्वारका में रहना प्रारम्भ किया तो अनेक मूलभूत समस्याओं ने स्वागत किया जैसेः-

1. पीने के पानी का घोर अभाव
2. बीमारी में इलाज के लिए एक भी सरकारी अस्पताल का न होना
3. एक सैक्टर से दूसरे सैक्टर तक जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन की कोई व्यवस्था नहीं
4. लचर कानून व्यवस्था-चोरी, लूटपाट और चेन छीनने की घटनाओं का आतंक
5. स्ट्रीट लाईट की कमी तथा खस्ताहाल सड़कें
6. विवाह अथवा अन्य सामाजिक आयोजनों के लिए कोई सामुदायिक भवन नहीं
7. किसी भी मार्किट में पार्किंग की व्यवस्था नही
8. उच्च षिक्षा के लिए दिल्ली विष्वविद्यालय के अंतर्गत सामान्य पाठ्यक्रम के लिए एक भी कालेज नहीं, आदि-आदि।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के अध्यक्ष एवम् डी.डी.ए. का सदस्य रहते हुए मैंने इन समस्याओं को निकट से देखा और इनके समाधान के लिए अपनी ओर से भरसक प्रयास किए, जैसे:-

1. 25 करोड़ रूपये की लागत से 5 पूरी तरह वातानुकूलित सामुदायिक भवनों (पावर बैकअप सहित) का निर्माण करवाया। इनमें से एक-एक सैक्टर-12, 22 व 23 दो सैक्टर-17 मे स्थित है। भवन का निर्माण करवाया।
2. सैक्टर-4 मे दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से नए स्कूल का दो मंजिला
3. सैक्टर-23 मे मिनी स्टेडियम का निर्माण करवाया।
4. सैक्टर-9 मे वातानुकूलित प्रोपर्टी टैक्स कार्यालय का निर्माण बड़ी तेजी
5. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के म्म्.क्प्ट.4 का कार्यालय नजफगढ़ से द्वारका सैक्टर-12 से चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद द्वारका निवासियों को प्रोपर्टी टैक्स संबंधित कार्यों के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।मे स्थानांतरित करवाया ताकि द्वारका से संबंधित विकास कार्यों मे तेज़ी
6. ग्रुप हाऊसिंग सोसायटीज् के अन्दर दिल्ली नगर निगम द्वारा विकास कार्य करवाने लाई जा सके। डी.डी.ए. द्वारा निर्मित वह पाॅकेट्स जो नगर निगम को सौंपी जा चुकी है, उनकी अन्दर की सड़के, नालियाॅ, चारदिवारी, पार्कों का जीर्णोद्धार व स्ट्रीट लाईट आदि के कार्य करवाऐं गए है।

का प्र्रावधान करवाया जिसके अन्तर्गत एक सैमी हाई मास्ट लाईट, चार बैंच और बच्चों के झूलों सैट का इंतजाम करवाया।

परन्तु मेरे प्रयास नाकाफी थे क्योंकि अधिकांष समस्याएँ दिल्ली सरकार से संबंधित थी और दिल्ली की कांग्रेस सरकार कुंभकर्णी नींद में सो रही थी। रोम जल रहा था और नीरो बांसुरी बजा रहा था। स्थानीय विधायक की उदासीनता और अकर्मण्यता द्वारका वासियों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम करती रही।

बहनो-भाईयो, दिल्ली में 1993-1998 तक भाजपा की सरकार थी। उस समय दिल्ली में जो एतिहासिक विकास कार्य हुए मैं उनमें से कुछ की याद दिलाना चाहता हँ,

जैसेः-

1. दिल्ली मैट्रो रेल जो आज दिल्ली की षान है इसकी परिकल्पना, ई. श्रीधरन की नियुक्ति तथा वास्तविक निर्माण कार्य का प्रारम्भ उस समय की भाजपा सरकार के समय हुआ।
2. आज भारत को पोलियो मुक्त राश्ट्र का दर्जा मिला है तो इसका श्रेय भी भाजपा सरकार को ही जाता है। तत्कालीन भाजपा सरकार में स्वास्थय मंत्री स्वप्नद्रश्टा डाॅ हर्शवर्धन के नेतृत्व में देष में पहली बार पूरी दिल्ली में पल्स पोलियो कार्यक्रम प्रारंभ हुआ जिसकी सफलता से उत्साहित होकर केन्द्र की तत्कालीन भाजपा के नेतृत्व में चल रही छक्। की सरकार ने इसे सारे देष में लागू किया।

3. यह सोचकर कश्ट भी होता है और आष्चर्य भी कि स्वतन्त्रता के 50 वर्श बीत चुके थे और देष की राजधानी में एक भी ऐसा विष्वविद्यालय नहीं था जिसमें दिल्ली में रहने वाले युवाओं को एडमीषन में आरक्षण या वरीयता मिलती हो। दिल्ली विष्वविद्यालय केन्द्रीय विष्वविद्यालय है और इसमें दाखिला लेने के लिए छात्र पूरे भारत से आते हैं। लगभग सभी राज्यों में कई-कई राज्य स्तर के विष्वविद्यालय हैं जिनसे संबंद्ध काॅलेजों में अधिकांष सीट स्थानीय छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं परन्तु दिल्ली में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी। जब दिल्ली में भाजपा सरकार बनी तो पहली बार राज्य सरकार द्वारा इन्द्रप्रस्थ विष्वविद्यालय की स्थापना हुई।

4. सड़कों पर लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए अनेक फ्लाईओवर ब्रिज बनाए गए और अनेकों के लिए मंजूरी दी गई।बहनो-भाईयो, दिल्ली मे 15 वर्शों से काबिज कांग्रेस सरकार के घोटालों, रोज नए कीर्तिमान बनाते मंहगाई और भ्रश्टाचार से दिल्ली की जनता त्रस्त है। ऐसे मे भाजपा ने डाॅ. हर्शवर्धन के रूप में सुषिक्षित, ईमानदार, कर्मठ व जांचा-परखा नेतृत्त्व दिल्ली को दिया है। मुझे पूरा विष्वास है कि आगामी 4 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों मे भाजपा को भारी बहुमत मिलेगा और डा. हर्शवध्र्न के रूप में दिल्ली को एक आदर्ष मुख्यमंत्री मिलेगा। मटियाला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा ने मुझे प्रत्याषी बनाकर आपकी सेवा करने का अवसर दिया है। मुझे विष्वास है कि जिस प्रकार प्रचण्ड़ समर्थन देकर आपने मुझे दिल्ली नगर निगम में भेजा था, उसी प्रकार आपका स्नेह और आषीर्वाद मुझे इस बार भी विजयी बनाएगा और मैं आपका सेवक बनकर आपके विष्वास पर खरा उतरूगा।

बहनो-भाईयो द्वारका की समस्याएँ अनेक हैं, परन्तु आपके स्नेह, आषीर्वाद और समर्थन की ऊर्जा से इन सब पर विजय मिलेगी। द्वारका के समग्र विकास एंवम् खुषहाली के लिए

मैंने कुछ संकल्प लिए है जैसेः-

1. पीने के पानी का घोर अभाव द्वारका की सबसे बड़ी समस्या है। लोग मीठे पानी की बंूद-बंूद के लिए तरस रहे हैं। प्राईवेट टैंकर माफिया फल फूल रहा है। भू-जल के अत्याधिक खारा होने के कारण घरों के पाईप गल रहे हैं जिससे छतो-दिवारों में सीलन आती है। इस समस्या से निजात

दिलाने के लिए मैंने निष्चय किया है कि:-

(क) दिल्ली में भाजपा की सरकार बनने पर हरियाणा से दिल्ली के हिस्से का पानी लाया जाएगा। आवष्यकता पड़ी तो सर्वोच्च न्यायालय भी जाएंगे।
(ख) नजफगढ़ ड्रेन के साथ-साथ भू-जल की गुणवता अच्छी है। वहाॅ समुचित मात्रा मे नलकूप लगाकर कच्चे पानी का प्रबंध किया जाऐगा। इसके अतिरिक्त छावला नजफगढ़ ड्रेन के साथ बरसाती झील को विकसित करके कच्चे पानी का प्रबंध किया जाएगा। द्वारका मे वर्शों से बन रहे जल षोधन संयंत्र में इसे ट्रीट करके पीने योग्य बनाया जाएगा, जिससे द्वारकावासियों को स्वच्छ पानी की कमी से निजात मिलेगी।
(ग) हैदरपुर जल संयंत्र से वर्तमान में मिलने वाले पानी की मात्रा दोगुनी करवाने का प्रयास किया जाएगा।

2. वर्शों से लटक रहे 750 बिस्तरों के सरकारी अस्पताल का निर्माण करवाकर द्व
3. द्वारका के प्रमुख चैराहों पर फ्लाई-ओवर पुलों तथा फुट-ओवर
4. यह देखकर मुझे बड़ा कश्ट होता है कि पहले तो लोगों को घर से दवारकावासियों को आधुनिक चिकित्सा व्यवस्था का प्रबंध किया जाएगा।

पुलों का निर्माण होगा।

मार्किट तक जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था नहीं है और यदि अपनी गाड़ी से जाओ तो कहीं भी पार्किग की व्यवस्था नहीं है। लोग सड़क किनारे गाड़ी खड़ी करने को विवष हैं। परिणामस्वरूप ट्रैफिक पुलिस चालान करती है और गाड़ी उठाकर ले जाती है, यह कैसा राज है ?

इस समस्या से निजात दिलाने के लिए द्वारका स्थित सभी प्रमुख बाज़ारों के निकट मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था करवाई जाएगी।

5. दिल्ली पुलिस कमिष्नर के साथ बैठक कर द्वारका मे पुलिस बल की संख्या बढ़वाई जाएगी। सभी प्रमुख सड़कों, बाजारों व गलियों मे ब्ब्ज्ट कैमरे लगाए जाएंगे जिससे अपराधी तत्त्वों को आसानी से पकड़ा जा सके। महिलाओं की सुरक्षा सुनिष्चित करने के लिए महिला पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की संख्या में विषेश तौर पर इजाफा किया जाएगा।

6. कम से कम एक सरकारी महाविद्यालय तो द्वारका मे अवष्य ही खोला जाएगा।
7. दिल्ली विष्वविद्यालय मे दिल्ली के छात्रों को अंकों मे 5 प्रतिषत की छूट या सीटों मे आरक्षण का प्रयास करूंगा। अन्यथा दिल्ली सरकार के बजट से चलने वाले दिल्ली विष्वविद्यालय संबंधित कागजों में दिल्ली के छात्रों के लिए 85 प्रतिषत सीटों के आरक्षण की व्यवस्था अवष्य करवाई जाएगी।
8. ळळैप्च्न् के अन्तर्गत सरकारी काॅलेज खोले जाएंगे।
9. ब्ळभ्ै की डिस्पेंसरी खुलवाई जाऐगी।
10. ग्रुप हाऊसिंग सोसायटीज् में रहने वालों को बिजली के एकल कनैक्षन मिलते हैं। बिजली के ट्रांस्फार्मर, घर-घर वितरण, बिल जैनेरेषन तथा कलैक्षन पर सोसायटीज् को काफी खर्च करना पड़ता है। इसके बदले सोसायटीज् को 15 प्रतिषत की छूट मिलती थी जिसे कांग्रेस सरकार ने घटाकर 10 प्रतिषत कर दिया। भाजपा की सरकार बनने पर छूट पुनः 15 प्रतिषत की जाएगी।
इसके अतिरिक्त ब्ळभ् परिसर के अन्दर स्ट्रीट लाईटों पर आने वाले बिजली के बिल का भार सोसायटी नहीं बल्कि सरकार वहन करे। इसका प्रयास किया जाऐगा।बहनो-भाईयो मुझे आषा ही नहीं बल्कि पूरा विष्वास है कि आपके आषीर्वाद, सहयोग तथा बहुमूल्य वोट से आपका भाई, आपका यह सेवक अवष्य विजयी होगा और द्व ारका को एक आदर्ष उप-नगर बनाने का सपना साकार होगा। मैं आपको दिन रात पूरी निश्ठा, समर्पण, कर्मठता और ईमानदारी से आपकी सेवा करने का वचन देता हॅू।

Labels: , , ,