भारतीय नेत्रहीन कल्याण परिषद ने कराया नेत्रहीन युगलों का सामूहिक विवाह


भारतीय नेत्रहीन कल्याण परिषद द्वारा दीपाली, पीतमपुरा के समुदाय भवन में नेत्रहीन युगलों के सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। जिसमें 4 नेत्रहीन युगलों ने परिणय सूत्र में बंधकर अपने दांपत्य जीवनकी शुरुआत की। पूरे विधि-विधान के साथ विवाह संपन्न होने के पश्चात नव दंपति को गृहस्थ जीवन से जुडी सामग्री भेंट की गयी जिसमें गैस सिलेंडर के नए कनेक्शन के साथ बर्तन,फ्रिज एवं अन्य सामग्री शामिल थी।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री श्यामलाल गर्ग ने कहा कि कन्यादान बड़े ही सौभाग्य एवं पुण्य का काम है। उन्होंने विवाहित जोड़ों को नए जीवन की शुभकामनाएं देते हुए खुशहाली से जीवन यापन करने का आर्शीवाद दिया। भारतीय नेत्रहीन कल्याण परिषद के संरक्षक एवं अपार इंडिया कॉलेज के चेयरमैन श्री राजकुमार जैन ने कहा कि नेत्रहीन युगलों के सामुहिक विवाह जैसे आयोजन समाज के लिए प्रेरणादायी होते है। निः संदेह यह पहल अनुकरणीय है। 

संस्था के अध्यक्ष श्री विनोद गुप्ता ने बताया कि उनकी संस्था के सहयोग से नेत्रहीन युवतियां शिक्षा प्राप्त करने के बाद जब जॉब करने लगती हैं तब उन्हें उनकी शादी कराकर संस्था कन्यादान करती है। विवाह से पूर्व वर-वधु को एक दूसरे को जानने का भरपूर अवसर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि हॉस्टल में रहकर इन छात्राओं ने कडी मेहनत कर पढाई पूरी की और स्नातक के बाद नौकरी कर रही हैं।

कार्यक्रम के आयोजन में संस्था के संयोजक श्री श्रवण कुमार अग्रवाल, महासचिव श्री रमेश प्रसाद सिंह , वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सत्येंद्र सत्यार्थी, उपाध्यक्ष सुश्री ललिता त्यागी एवं सुश्री सीमा अरोरा, कोषाध्यक्ष श्री कृष्ण मुरारी, श्री यूसुफ भारद्वाज, श्री राजनाथ सहित सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों की अहम भूमिका रही।

Labels: , ,