बच्चों में सुरक्षा भावना पैदा करना उद्देश्य- अनिता आहूजा।


प्रेमबाबू शर्मा 

पेशावर में हुए बच्चे पर हमले के बाद से दिल्ली में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सूरजभान डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत विहार में एक कार्यक्रम किया गया।

सूरजभान डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत विहार ने बच्चों के स्वस्थ विकास पर लगातार ध्यान दे रही है इसी के मद्देनजर उसने बच्चों के साथ सामंजस्य बनाने के लिए कार्यक्रम कर रही है। जिस प्रकार से पाकिस्तान के पेशावर में बच्चों पर हमले किए गए इसके बाद बच्चों में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है। इस असुरक्षा के भावना को दूर करने के लिए लगातार सूरजभान डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत विहार दिल्ली पुलिस के स्थानीय थानों के सहयोग से कार्यक्रम कर रही है। जिसमें पुलिस अधिकारी खुद आकर बच्चों से मिल रहे हैं और उन्हें आश्वस्त कर रहे हैं। स्कूल के प्राचार्य अनिता आहूजा ने कहा कि हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि बच्चों से बात किया जाए ताकि उनमें डर की भावना निकाल सके। आज छोटे बच्चों ही नहीं बड़े बच्चों में भी ऐसी डर की भावना आ गई है।

डीएवी स्कूल के साथ ग्लैक्सी प्रोडक्सन भी साथ में कार्य कर रहा है। ग्लैक्सी प्रॉडक्शन पहले ही 18 वर्ष से 35 वर्ष तक के लड़कियों के बीच कार्य कर रहा था कि वे घरों से निकले और आत्मनिर्भर बने। ग्लैक्सी प्रॉडक्शन के एमडी तरुण माथुर ने कहा कि वे महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं और उन्हें विभिन्न तरह की प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब बच्चों को भी जोड़ा जा रहा है। जिस प्रकार से पेशावर में घटनाएं हुई इससे भारत में भी इसका असर पड़ा है और खासकर बच्चे और मां बहुत असुरक्षित महसूस करने लगी है। उस असुरक्षा की भावना को दूर करना ग्लैक्सी प्रॉडक्शन का मकसद है। ग्लैक्सी प्रॉडक्शन से जुड़ी अंजली माथुर का कहना है कि अब बच्चों के लिए जरूरत हुई तो एक्टिंग की भी अलग से क्लास दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। जिसके लिए तैयारी चल रही है। प्रॉडक्शन से जुड़े हरेंद्र डोगरा का कहना है कि अब जिस प्रकार से डीएवी कार्य कर रही है इससे बच्चों में अच्छे विचार आएंगे जिसमें पुलिस का भी सहयोग है। और इस तरह के कार्यक्रम किया जाएगा। बच्चों के लिए किए गए कार्यक्रम में मेहर माथुर ने आतंकवाद पर कविता पाठ भी किया।

Labels: , , ,