मैं दर्शकों का मनोरंजन करने में विश्वास रखता हॅूः अक्षय कुमार

प्रेमबाबू शर्मा

अभिनेता अक्षय कुमार को फिल्मों में एक्शन हीरो के नाम से जाता है, सिंग इज किंग,भूल भुलैया, हे बेबी, चांदनी चैक टू चायना, नमस्ते लंदन, वेलकम,फिर हेराफेरी, एंटरटेनमेंट, ‘द शौकीन्स’ ...जैसी कई में उनको एक्शन व हास्य अभिनेता के रूप में देखा गया। इसमें दोराय नही कि अक्षय कुमार प्रतिभा के धनी सदाबहार अभिनेता है.

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का कहना है कि उन्हें फिल्मों में अंतरंग दृश्य करने से परहेज नहीं है,मैं ऐसे दृश्य करते समय सहज रहता हूं। मैं नहीं सोचता कि मेरा बेटा या पड़ोसी का बच्चा इसके बारे में क्या सोचेगा। कहानी में जो जरूरी है वो है। मैं कहानी से ऊंचा नहीं जा सकता। मैं एक्टर हूं मेरे बच्चों को भी यह पता है। अक्षय कुमार इन दिनों नीरज पांडे निर्देशन में बन रही फिल्म ‘बेबी’ में काम कर रहे हैं।

अक्षय ने बताया कि उन्होंने इस फिल्म पर ‘स्पेशल 26’ के बाद ही काम शुरू कर दिया था। फिल्म के नाम ‘बेबी’ को लेकर पहले वह भी हैरान थे। कहानी आगे बढ़ी तो समझ आता गया। अक्षय ने कहा कि दर्शक भी उनकी तरह इस एक्शन-थ्रिलर से कनेक्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि ‘स्पेशल 26’ जहां चोर बाजारी वालों की थी वहीं यह फिल्म बड़े चोरों को पकड़ने पर आधारित है।

बालीवुड में फिल्म प्रचार में आए बदलाव पर अक्षय कुमार का कहना है कि‘ फिल्में हमारी जिंदगी का हिस्सा हैं क्योंकि ये जिंदगी से प्रेरित होती हैं और इनके प्रमोशन के फंडे दर्शकों को फिल्मों तक खींचने का तरीका बनते हैं। इसलिए जितनी तेजी के साथ हमारी फिल्में और हमारा जीवन बदल रहा है, उतनी ही तेजी के साथ फिल्मों के प्रमोशन के तरीके भी बदल रहे हैं। नित नए प्रयोग हो रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को आकर्षित कर सकें। कोई सीरियल के बीच में फिल्मों का प्रमोशन करता है तो कोई रियलिटी शो में जाता है । कोई सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी फिल्मों को प्रमोट करता है तो कोई कॉलेज कैम्पस में जाकर। हर तरफ फिल्मों का बाजार सजा हुआ है और उसे बेचने की हर मुमकिन कोशिश हो रही है.

अभिनेता अक्षय का कहना है कि एक अभिनेता होने के नाते उनका भूमिकाओं को सावधानीपूर्वक चुनना जरूरी है। आप मिलने वाली हर भूमिका नहीं कर सकते...मैं मुझे अच्छी लगने वाली भूमिकाएं चुनता हूं। अपनी फिल्मों की सफलता के बारे में कहा, ‘‘उद्देश्य जबर्दस्त था। हर किसी को लगा कि हमारे पास एक बढ़िया पटकथा है, लेकिन मुझे लगता है कि हम इसे रुपहले पर्दे पर उस तरह रूपांतरित नहीं कर पाए, जिस तरह करना चाहिए था।’’

अक्षय कुमार इन दिनों डांस पर आधारित, साहसिक रियलिटी शो केे द्वारा लाइफ ओके चैनल टीवी शो ‘डेयर 2 डांस’ को लेकर भी सुर्खियों में है। 

अक्षय कुमार ने बताया कि उनके लिए टीवी या फिल्म मायने नही रखती बलिक उनको काम से प्यार है। ‘डेयर 2 डांस’ के बारे कहा कि ‘डांस करने के लिये सबसे जरूरी बातों में से एक है डांस फ्लोर। परंतु तब क्या, जब कोई डांस फ्लोर नहीं है? प्रतियोगियों द्वारा विविध डांस फ्लोर्स पर डांस करने के लिये एक चुनौती हैं, चाहे फिर वह जमीन, पानी या हवा हो। यह शो जोखिम उठाने के साहस व स्वयं को पुनः तलाषनेे के बारे में है। अक्षय कुमार होस्ट के अलावा की प्रतियोगियों का मार्गदर्शन करते भी दिखाई देंगे। तथा जैसे कि वे खिलाड़ी के नाम से जाने जाते है स्वयं कुछ स्टंट करते भी दिखाई देंते है। साथ ही वे अपनी हास्य प्रवृत्ति द्वारा प्रतिभागियों व शो का मनोरंजन करते है।

Labels: , ,