आईएमटी गाजियाबाद में अध्ययनरत उभरते हुए उद्यमियों को मिला डॉ. सुभाष चंद्रा का सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन


प्रेमबाबू शर्मा

ज़ी मीडिया एवं एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा ने अपने व्यावहारिक और संतुलित दृष्टिकोण के माध्यम से आईएमटी गाजियाबाद के परिसर में अपने फ्लैगशिप शो, ‘डॉ. सुभाष चंद्रा शो’ के दौरान अपने पसंदीदा विषय ‘आंत्रेपेन्योरशिप (उद्यमिता)’ पर आयोजित एक सत्र को संबोधित करते हुए वहां के छात्र एवं छात्राओंको उद्यमिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के गुर सिखाए।

डॉ. चंद्रा ने दिल्ली-एनसीआर स्थित प्रमुख मैनेजमेंट संस्थान आईएमटी गाजियाबाद में वहां के करीब 200 उत्साही मैनेजमेंट के छात्र-छात्राओं को अपने पसंदीदा विषय कि “अपना खुद का काम या बडीं कंपनियां” में से क्या चुनें और इस विषय में युवा छात्रों के मन में जो दुविधा की स्थिति पैदा होती है -- पर छात्रों एवं उद्यमियों को संबोधित किया। ज़ी मीडिया ने इस दौरान वहां संस्थान के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के उत्साही भागीदारी के बीच इस अत्यधिक प्रशंसित शो के दो एपिसोड भी सफलतापूर्वक बनाए।

यह शो युवाओं के बीच सही मायने में हिट रहा। शो के दौरान डॉ सुभाष चंद्रा युवाओं के साथ पूरी तरह से घुल-मिल गए और उन्होंन अपने अत्यधिक मुल्यवान अनुभव और सुझाव युवा एवं नवोदित मैनेजमेंट के छात्र छात्राओं के साथ साझा किया। साथ ही, उन्होंने कोई भी नया व्यापार शुरू करने से सम्बंद्धित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और अपना ज्ञान और अनुभव छात्रों के साथ बांटा।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. चंद्रा ने कहा, “मैं इन जुनून से भरे हुए एवं उत्साही मैनेजमेंट के छात्रों के साथ उद्यमशीलता के कुछ रहस्यों एवं सफलता के मंत्रों को साझा कारना चाहता हूं जिन्हें मैंने एस्सेल समूह के भीतर विविध व्यवसायों की कल्पना, उनकी स्थापना एवं उनके संचालन के दौरान अर्जित किया है।” जीवन में अनुशासन, जिसे सुभाष चंद्रा सफलता और उपलब्धियों की कुंजी मानते हैं, पर जोर देते हुए उन्होंने शो के दौरान नवोदित युवाओं के सफल भविष्य को आकार देने की प्रक्रिया में समय प्रबंधन एवं इसके सकारात्मक प्रभावों पर प्रकाश डाला और बताया कि दैनिक दिनचर्या में यह सबसे अहम एवं निर्णायक भूमिका निभाता है।

डॉ. सुभाष चंद्रा शो का प्रसारण हर शुक्रवार रात्रि 10 बजे जी न्यूज एवं सायं 7 बजे जी बिजनेस पर और हर रविवार सुबह 11 बजे जी न्यूज एवं जी बिजनेस पर किया जाता है। इस शो का प्रसारण जी मीडिया के अन्य चैनलों पर भी किया जाता है। डॉ. चंद्रा को भारत के मीडिया मुगल के रूप जाना जाता है। विकास की ओर अग्रसर अपने अग्रणी दृष्टिकोण एवं उद्यमशीलता की मानसिकता के साथ उन्होंने 1992 में देश का पहला उपग्रह चैनल-जी टीवी और बाद में पहला निजि न्यूज चैनल, ज़ी न्यूज लॉन्च करके टेलिविजन इंडस्ट्री में क्रांति ला दी।

डॉ. चंद्रा ने एस्सेल समूह की स्थापना की जो कि मीडिया, पैकेजिंग,मनोरंजन, प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं, बुनियादी ढांचे के विकास और शिक्षा के क्षेत्र आदि में एक विविध पोर्टफोलियो के साथ भारत के सबसे प्रमुख व्यापारिक घरानों मे शामिल है।

Labels: , , ,