रील लाइफ जीना पसंद है : नवाज़ुद्दीन सिद्दकी

चन्द्रकांत शर्मा

नवाज़ुद्दीन सिद्दकी ने फिल्म इंडस्ट्री में करीबन 18 वर्षों का लम्बा संघर्ष तय किया है परन्तु आज वो किसी पहचान के मोहताज नहीं है। नवाजु़द्दीन एक ऐसे कलाकार हैं, जो अपने सामने कोई कितना भी बड़ा स्टार हो, उसको अपनी एक्टिंग के बूते से पटकनी देने का दम रखते हैं इसलिए आज हर कोई उनके साथ काम करने की चाह रखता है। नवाज को अभिनय करना इतना पसंद है कि वो रीयल लाइफ की बजाय रील लाइफ जीना पसंद करते हैं। हाल ही में फिल्म ‘बदलापुर’ की प्रमोशन के दौरान नवाज़ुद्दीन सिद्दकी से अनेक मुद्दों पर खुलकर बातचीत हुई। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश:

सबसे पहले तो बदलापुर में अपने किरदार के बारे में बताएं?
देखिए, मैं रोल के बारे में ज्यादा रिवील नहीं कर सकता हूं। यह थोड़ा सा आपको सरप्राइज करेगा क्योंकि इस कैरेक्टर में एक हयूमर है।

फिल्म के प्रोमो देखकर तो आपका रोल मिला-जुला लगता है। कभी तो आप विलेन नजर आ रहे हैं और कभी वरूण के दोस्त?
इस कैरेक्टर में एक हयूमर है। बात करते-करते ऐसी बात कर देता है कि जिसमें हयूमर निकल कर आता है। हां, इतना जरूर कहूंगा कि फिल्म ‘किक’ जैसा रोल नहीं है। उससे काफी हटकर है।

हाल ही में आपको 'यश भारती' अवाॅर्ड से नवाजा गया है। इसके बारे में कुछ बताएं?
मैं जब एनएसडी में था, तो मेरे सीनियर्स को, किसी को प्लेज में, किसी को लिटरेचर में, इनके लिए अवाॅर्ड मिलता था 'यश भारती' और तब से मेरा ड्रीम था ये 'यश भारती' अवाॅर्ड। फाइनली ये जाकर पूरा हुआ 2015 में और मेरे लिए यह अवाॅर्ड बहुत मायने रखता है क्योंकि आज आपको इंटरनेशनल अवाॅर्ड मिल जाते हैं परन्तु जब आपको अपने घर से अवाॅर्ड मिलता है तो बहुत खुशी होती है क्योंकि मैं उत्तरप्रदेश से सम्बंध रखता हूं। मेरे लिए तो यह बहुत ही खुशी की बात है।

ऐसा कोई ड्रीम रोल, जो आप करना चाहते हो?
दिलीप कुमार साहब का ‘मुगले-ए-आजम’। ‘मुगले-ए-आजम’ फिल्म में दिलीप साहब ने जो रोल किया था, वो मैं करना चाहता हूं।

आपने काफी लम्बे समय तक स्ट्रगल किया है? आपके बारे में यह भी सुनने में आता है कि आपने एक रोल केवल इसलिए किया कि आपको सूट पहनाया जाएगा?
हां, आपने बिल्कुल सही सुना है। वो फिल्म ‘किक’ थी।

अभी आपके पास काफी फिल्मों के आॅफर्स है? आप क्या देखकर फिल्में साइन करते हैं?
मैं मेनली डायरेक्टर देखकर फिल्में साइन करता हूं। ‘बदलापुर’ भी मैंने साइन की तो डायरेक्टर श्रीराम राघवन को देखकर। देखिए, अगर स्क्रिप्ट में थोड़ी बहुत कमोबेशी भी है और अगर डायरेक्टर इंटेलीजेंट है तो वो उसे सूट करते वक्त किसी दूसरे लेवल पर ले जाता है। और अगर स्क्रिप्ट बहुत अच्छी है और डायरेक्टर अच्छा नहीं है तो उसके हाथ में कैसी भी स्क्रिप्ट दे दो, वो बुरा ही करेगा।

अभी तक आपने जो किरदार किए है। उनमें से कोई ऐसा किरदार है, जो आपके ऊपर रीयल लाइफ में भी हावी हो गया हो?
हावी तो मेरे ऊपर सारे कैरेक्टर होते हैं। ये है कि उससे बचने के लिए मैं एक महीने का गैप लेता हूं, उसको थोड़ा दूर भगाता हूं। उसके लिए कभी हिमाचल चला गया, कभी राजस्थान चला गया 15-20 दिन के लिए कि उसकी याद बिल्कुल भूला दूं क्योंकि उसके बाद अब दूसरा रोल करना है और वो बिल्कुल जीरो से स्टार्ट करना है।

रील लाइफ के नवाज़ुद्दीन और रीयल लाइफ के नवाज़ुद्दीन में क्या फर्क है?
बहुत अच्छा सवाल किया आपने। थैंक्स गाॅड! मैं सच बताऊं कि मुझे रीयल लाइफ में इतना मजा नहीं आता, जितना रोल करने में मजा आता है। मेरी अगर आप ब्रिदिंग चैक करोगे तो मेरी रीयल लाइफ में अजीब सी ब्रिदिंग होती है और जब मैं कैमरे के सामने होता हूं तो मेरी नाॅर्मल ब्रिदिंग होती है क्योंकि रीयल लाइफ में आपको बहुत सारे झूठ बोलने पड़ते है। बनावटी रहना पड़ता है, अपने बारे में अच्छा बताना पड़ता है लेकिन जब आपके कैमरे के सामने होते हैं तो तब आप सच बताना चाहते हैं लाइक न्यूड हो जाते हो। जितना सच बताओगे कैमरे के सामने आप, उतना लोग पसंद करेंगे इसलिए वो अच्छा लगता है।

अभी तक आपने जितने भी किरदार निभाए, उनमें से कौन सा किरदार आपके दिल के करीब है?
मुझे (सोचते हुए)...। मेरी आने वाली फिल्म है ‘माउंटेन मैन’, जिसे डायरेक्टर केतन मेहता ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में मैंने दशरथ माझी का रोल किया है, जिसने अकेले ने ही पहाड़ तोड़ दिया था। वो किरदार मुझे बेहद पसंद है।

आपने लम्बे समय तक संघर्ष किया और आज आपने एक मुकाम हासिल कर लिया है? आपके ही कुछ साथियों का कहना है कि अब नवाज़ुद्दीन बदल गए है? क्या सच में ऐसा है?
देखिए, लोग कुछ भी कह सकते हैं। अगर ऐसा है तो वो मुझे मैसेज करें और मैं नहीं रिप्लाई करता तो वो लोग ऐसा बोल सकते हैं। मुझे तो लगता है कि वो लोग मुझसे ज्यादा बिजी है, जोकि मुझे फोन ही नहीं करते।

आपने आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में बताएं?
आने वाली फिल्म है ‘रईस’ शाहरूख साहब के साथ। अभी जो कर रहा हूं फिल्म ‘बजरंगी’ सलमान भाई के साथ और डायरेक्टर केतन मेहता की ‘माउंटेन मैन’।

Labels: , , ,