शिल्पीकार भारत रत्न डाॅ. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी का 125वां जयंती-समारोह


श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था एवं भारतीय सामाजिक संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में भारत रत्न डाॅ बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की 125वीं जयंती बी-ब्लाॅक, मधु विहार, नई दिल्ली में बहुत ही धूम-धाम से मनायी गयी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुश्री भावना गौड़, विधायक, पालम विधान सभा ने कहा कि बाबा साहब उनके माता-पिता के पास उतना धन नहीं था कि उन्हें उच्च शिक्षा दी जा सके। बाबा साहब ने कभी भी जाति, धर्म या व्यक्ति-विशेष की बात नहीं की। उन्होंने ऐसे काम किये जिनका लाभ वंचित समाज को मिला। कार्यक्रम में पत्रकार विशाल कुमार पाण्डे ने कहा कि आज 20वीं सदी में बाबा साहब की जयंती मनाने के लिये हर पार्टी, हर वर्ग, हर समाज के लोग जगह-जगह कार्यक्रम कर रहे हैं और उनके विचार को जन-जन तक पहुँचाने में अपना सहयोग दे रहे हैं। 

कार्यक्रम का संचालन संस्था के संस्थापक महासचिव भाई भरत कुमार सिंह ने किया। उनहोंने बताया कि संस्था हर साल बाबा साहब की जयंती आयोजित करती है और शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो के तहत गंगोत्री पब्लिक स्कूल की शुरूआत की गई जिसका उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक सुश्री भावना गौड़ द्वारा किया गया। इस अवसर पर भाई सिंह ने कहा कि सरकारी स्कूल में खिचड़ी परोसा जाता है। क्या इस स्कूल में उनके बच्चे पढ़ते हैं जिन्होंने मिड डे मिल व्यवस्था लागू करने के लिये इस देश में नियम-कानून बनाया है? वहीं प्राइवेट स्कूल अभिभावकों से विभिन्न प्रकार के मद में पैसे वसूलती है जिसके कारण गरीब परिवार के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कामयाब नहीं होते। 

कार्यक्रम में पूर्वांचल सहयोग मंच के अध्यक्ष सुधीर कुमार श्रीवास्तव एवं महासचिव निर्भय सिंह जी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। वहीं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता ललन तिवारी ने कहा कि आधुनिक युग में बाबा साहब जैसे विद्वान नहीं होते तो हमारे देश का संविधान अधूरा रह जाता और शोषित-वंचित समाज भी अपने अधिकार से वंचित रह जाता। कार्यक्रम में वंचित समाज की महिलाओं एवं लडकियों को साक्षर बनाने एवं डिप्लोमा प्रमाण पत्र देने के लिये संस्था की मानद् महासचिव रानी सिंह द्वारा श्रीमती ललीता राजभर को समानित किया गया। कार्यक्रम में लोक सभा में हिन्दी सेवी श्री उपेन्द्र नाथ ने भारतीय सामाजिक संस्थान एवं डाॅ. डेनिज फर्नाडिस को धन्यवाद दिया कि इस तरह के कार्यक्रम अनधिकृत काॅलोनी में आयोजन करने में सहयोग दिया। कार्यक्रम में मेजर आर.वी.यादव, समाजसेविका शर्मिला पाण्डे, श्रीमती मीना यादव, डाॅ. मीरा कुमारी एवं 400 नागरिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Labels: , , ,