Search latest news, events, activities, business...

Wednesday, August 2, 2017

नैनिका गुप्ता का नाम इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में हुआ शामिल

नैनिका सबसे काम उम्र की फोटोग्राफर है। नैनिका जब दो साल की थी तबसे फोटोग्राफी करती आरही हैं। नैनिका के माता पिता दोनों ही प्रोफेशनल फोटोग्राफर है और छोटी उम्र से ही वह अपने माता पिता के साथ फोटोशूट पे स्टूडियो जाया करती थी। तब से अब तक जो कुछ भी नैनिका ने उस दौरान फोटोशूट की गतिविधियां देखीं , उसे देकते देकते डी एस एल अर कैमरा चलाना सीख गयी और फोटोग्राफी करना शुरू कर दि थी। नैनिका ने पहली बार जब कैमरा पकड़ा तब वह डेढ़ साल की थीं। नैनिका के इस हुनर को देकते काफी महान हस्तियों से सम्मानित कि जा चुकी है। 

रतन-ए-हिंदुस्तान अवार्ड करनाल से, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अवार्ड भारतीय जनता पार्टी दिल्ली स्टेट की तरफ से, परम श्री मैडल अवार्ड आल जर्नलिस्ट एसोसिएशन की तरफ से, नारी तुझे सलाम अवार्ड जयपुर में, दा प्राइड ऑफ़ दिल्ली अवार्ड ज़ी गॉट मीडिया की तरफ से, आदि से सम्मानित हो चुकीं है। भूतपूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दिक्षित से डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम अवार्ड से सम्मानित हो चुकी हैं और उन्होंने नैनिका की उज्जल भविष्य की कामना की। दिल्ली के डिप्टी मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिअ ने भी नैनिका के इस हुनर को सराहा और आशीर्वाद दिया।

नैनिका की चार फोटो प्रदर्शनी भी लग चुकी है, और येह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है कि इतनी कम उम्र की फोटोग्राफर की प्रदर्शनी विश्व में किसी की भी नहीं लगी। दो फोटो प्रदर्शनी दिल्ली में और दो फोटो प्रदर्शनी लखनऊ में लग चुकी है।

नैनिका एक फोटोग्राफर के साथ साथ एक अच्छी मॉडल भी है। नैनिका ने मदर्स प्राइड प्ले स्कूल में फैशन शो के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया और मिस मदर्स प्राइड में प्रथम रनरअप रहीं और साथी में एनुअल डे पर तीन पुरस्कार हासिल किये।

बॉलीवुड जगत के जाने माने कलाकार मनोज बक्शी, राजा मुराद, अवतार गिल, जय प्रदा, मंगल ढिलोओं , करन और निशा मेहरा, अर जे नितिन , माया सिंह , नवीन ओहल्याण आदि ने नैनिका के उज्वल भविष्य की कामना की।

नैनिका अब साढ़े चार साल की हो चुकीं है। नैनिका का स्कूल रिकॉर्ड भी कबीलए तारीफ है। नैनिका को नर्सरी क्लास (2016 - 2017) में
अधिकांश स्वतंत्र छात्रा पुरस्कार
श्रेष्ठ वक्ता पुरस्कारकहानी कहना प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार
नृत्य प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार
कविता प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार
और नर्सरी सेशन 2016 -2017 की पढ़ाई में उत्तम प्रदर्शन के लिया स्कूल की तरफ से एक प्रेसिडियम ट्रॉफी प्रदान की गयी।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: