Search latest news, events, activities, business...

Monday, November 27, 2017

लोकतंत्र का पांचवां स्तम्भ है यूथ: एसएस डोगरा


मेरठ। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार काॅलेज में सोमवार को ”मीडिया संसार और पांचवां स्तम्भ” विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। साहित्यकार, लेखक, निर्देशक, पत्रकार एसएस डोगरा ने कार्यशाला में विद्यार्थियों को फिल्म, रेडिया, प्रिन्ट मीडिया समेत अन्य आयामों की बारीकी से जानकारी दी। एसएस डोगरा द्वारा निर्देशित शॉर्ट फिल्म लाईब्रेरी भी विद्यार्थियों को दिखाई गई। इस फिल्म के संदेश से विद्यार्थियों को किताबों से सपने सच करने की प्रेरणा मिली। फिल्म में मुख्य भूमिका अदा करने वाली अभिनेत्री और निर्देशिका  जिज्ञासा यदुवंशी भी कार्यशाला में उपस्थित रहीं। जिज्ञासा यदुवंशी ने फिल्मी दुनिया से विद्यार्थियों को रूबरू कराया। उन्होंने एंकरिंग के टिप्स भी विद्यार्थियों को दिए। कहा कि इस दूनिया में सोचा हुआ पाना मुश्किल हो सकता है नामुमकिन नहीं। सपने देखो और उन्हें सच करने के लिए आगे बढ़ो।

एसएस डोगरा ने लोकतंत्र के चार स्तम्भों कार्यपालिका, विधायिका, न्यायपालिका और मीडिया के अलावा पांचवा स्तम्भ यूथ को बताया। उन्होंने कहा कि यूथ में वो ताकत है जो असंभव को भी संभव कर सके। एसएस डोगरा ने विद्यार्थियों को सफलता पाने के भी टिप्स दिए। उन्होंने उद्देश्य, विजन, व्यवहार, कार्यकुशलता और मूल्यों को सफलता के लिए आवश्यक बताया। एसएस डोगरा ने कहा कि मानवीयता, देश प्रेम, सहकारिता, जुनून, रचनात्मकता, नए विचार, सामाजिक एवं आर्थिक विकास, खेल भावना, नैतिक मूल्यों और भारतीय परम्परागत मूल्यों को रोपने से यूथ अधिक ऊर्जावान और शक्तिशाली हो सकते हैं।


Click here to purchase @Amazon(Kindle edition also)

कार्यक्रम के समापन पर डीन डाॅ. सचिन बत्रा और विभागाध्यक्ष डाॅ. नरेन्द्र मिश्रा ने एसएस डोगरा और जिज्ञासा यदुवंशी का आभार व्यक्त करते हुए व्याख्यान को पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए लाभकारी बताया। काॅलेज की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर अतिथियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान शिक्षक बीनम यादव, संजीब कुमार मिश्रा, मोहन मिश्रा और विशाल शर्मा उपस्थित रहे। 

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: