Search latest news, events, activities, business...

Thursday, November 9, 2017

आयुर्वेद की वैश्विक राजदूत, शहनाज़ हुसैन : दयानंद वत्स


दयानंद वत्स (वरिष्ठ पत्रकार और शिक्षाविद)
वैश्विक सौंदर्य में भारत को प्रतिनिधित्व करते हुए दूनिया भर में अपने नाम का लोहा मनवाने वाली शहनाज़ हुसैन बीते कुछ माह पहले अपने दूसरे घर लंदन में थी। जहांपर उन्होंने अपने पारंपरिक व्यक्तित्व का परिचय देते हुए कुछ शीर्षतम् कार्यक्रमों में शिरकत की। "लंदन फ़ैशन वीक" और "मिसेज़ इण्डिया यू. के. 2017" में अपनीउपस्थिति दर्ज कराते हुए शहनाज़ हुसैन ने कहा कि "हिंदुस्तानी वनस्पति की विरासत आयुर्वेद, जो कई हज़ार वर्षों से हमारे प्राचीन सभ्यताओं का अंग रहा है उसी आयुर्वेदको हमने एक बंद डब्बे में दुनिया के सामने प्रस्तुत किया है। भविष्य में हमने यह सपना संजो रखा है कि दुनिया के हरेक कोने तक आयुर्वेद को पहुँचाना है और जन-जनको इससे लाभान्वित कराना है।"

लंदन मैरियट (रिजेन्ट्स पार्क, लंदन) में आयोजित "मिसेज़ इण्डिया यू. के. 2017" कार्यक्रम को चार चाँद लगाते हुए वैश्विक सौंदर्य की प्रति मूर्ति शहनाज़ हुसैन नेकार्यक्रम की विजेता "प्राद पुनेकर" के सर को ताज से सुशोभित किया। फिर क्या था, उनके साथ तस्वीर लेने वालों का तांता लगना शुरू हो गया।

"लंदन फैशन वीक" में उपस्थित कई गणमान्यों की सूची में अपनी अलग छवि से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने वाली शहनाज़ हुसैन के साथ थे अमरजीत सिंह (उपाध्यक्ष,शहनाज़ हर्बल, युरोपियन क्षेत्र), नीलम प्रताप रूडी, स्वयं, अनिल खोसला (सीईओ, आइ. एन. आइ. एफ. डी.) और शालिनी कोच्चर।

इसी क्रम में आगे, "भारतीय स्वतंत्रता दिवस" का आयोजन लंदन स्थित जेम्स कोर्ट होटल में किया गया था जहां "भारतीय पत्रकार संघ" के रात्रिभोज के उपलक्ष्य मेंहार्वर्ड स्कूल की विषय शहनाज़ हुसैन की मुलाकात वहां के सांसद और विदेश सचिव माननीय बॉरिस जॉन्सन से हुई।

अपने अतुलनीय व्यक्तित्व की धनी शहनाज़ हुसैन जहां कहीं भी ठहरती है या पहुंचती है, उनसे मिलने वालों और उनके दीदार को लोगों के तांते लगने शुरू हो जाते है।"भारतीय दिवस" के आयोजन पर उनकी मुलाकात भारतीय दूतावास के उप उच्चायुक्त (एच. ई.) दिनेश के. पटनायक से हुई। वह क्षण अपने आप में बड़ा ही अविरल थाजहां एक तरफ़ आयुर्वेद की दुनिया की शहज़ादी और दूसरी तरफ़ भारतीय दूतावास के वरिष्ठतम अधिकारी अपने अपने गरिमामय व्यक्तित्व का महिमामंडन कर रहे थे।

आयुर्वेद की वैश्विक राजदूत, भारत की शहनाज़ हुसैन ने अपने लंदन दौरे के व्यस्ततम् सफ़र में भी वहां रह रहे लोगों को आयुर्वेद पर आधारित एक "नई सौगात" देने सेनही चूकी। ' ड्राई शैम्पू ', शहनाज हर्बल के सभी उत्पादों में से सबसे नवीन है जिसको पूर्णत: आयुर्वेद पर अन्वेषण करके बनाया गया है, जो ख़ास तौर परपुरुषों औरमहिलाओं के लिए है। कंपनी के बिक्री प्रस्ताव के तहत, 'यह शैम्पू बालों को पुनः ऊर्जावान बना देता है, यह बालों को बिना पानी के धोता है, जो बालों में से तेल कोअवशोषित करके, उसको पुनः साफ, ताज़गी पूर्ण, और स्वस्थ बना देता है। यह उत्पाद लंदन के अति लोकप्रिय स्थान 'सेल्फ्रिजेज़' के 'लॉयड्स फार्मेसी' में शहनाज़ हर्बलकाउंटर पर उपलब्ध है।

Thanks for your VISITs

 
How to Configure Numbered Page Navigation After installing, you might want to change these default settings: