खेलों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए स्किपिंग आवशयक होती है : कुलदीप वत्स


 जम्प रोप एसोसिएशन दिल्ली (रजि) द्वारा रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के निर्देशन में 12वीं दिल्ली राज्य रोप स्किपिंग चैंपियनशिप का आयोजन 21 से 22 अप्रैल 2018 को बास्को पब्लिक स्कूल पश्चिम विहार में किया गया है। 

चैंपियनशिप के पहले दिन भारतीय ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष श्री कुलदीप वत्स,चंडीगढ़ ओलम्पिक कमेटी के उपाध्यक्ष श्री सुदर्शन कुमार,महासचिव श्री महासिंह जी,मेजबान बास्को पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्री राजीव दुग्गल,जम्प रोप एसोसिएशन दिल्ली के श्री भीम सेन वर्मा,कोषाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी अशोक कुमार निर्भय,रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया ने महासचिव निर्देश शर्मा ने सामूहिक रूप से दीप जलाकर किया। 

इस मौके पर मुख्यातिथि भारतीय ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष श्री कुलदीप वत्स ने रोप स्किपिंग खेल को दिल्ली ओलम्पिक संघ से मान्यता प्रदान करने की घोषणा करते हुए कहा क़ि दिल्ली राज्य ओलम्पिक खेलों में रोप स्किपिंग की स्पर्धा आयोजित की जाएँगी जिससे बालक एवं बालिका वर्ग के सभी खिलाडियों को खेलों में अपना और देश का नाम रोशन करने का अवसर मिलेगा।उन्होंने कहा की प्रत्येक खेल में स्टेमिना बढ़ाने के लिए स्किपिंग आवशयक होती है और यह खेल आज इतना विकसित हो चुका है कि देश-विदेश में खिलाड़ी अपना परचम लहरा रहे हैं। उन्होंने आयोजन समिति और स्कूल प्रबंधन समिति को बधाई देते हुए कहा कि आपके प्रयासों के बिना इतना भव्य आयोजन होना बहुत मुश्किल है। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

इस मौके पर मियांवाली थाने के निरीक्षक (जाँच) श्री कृष्ण वल्लभ झा ने कहा कि मुझे भी बच्चों की प्रतिभाओं को देखने का मौका मिला है और खेल को देखकर मैं बहुत अभिभूत हुआ की गांव में खेला जाने वाला रस्सा आज इतना विकसित होकर विदेश और देश में ऐसे जुझारू खिलाडी तैयार कर रहा है।मैं आयोजन समिति को बधाई देता हूँ जो बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने का काम कर रही हैं। इस अवसर पर कोच एवं आयोजन सचिव विवेक सोनी,देवेश,दिनेश नवाल,रामकुमार शर्मा,सचिन,अज़ीम खान,सचिन,युद्धवीर सिंह,कन्हैया,मुकुल गुप्ता,हेमलता निषाद,चन्द्रिका अधिकारी समेत विभिन्न स्कूलों से आये शिक्षक एवं बड़ी संख्या में अभिभावक मौजूद रहे।

Labels: , ,