फिल्म हीरो से उम्मीद है ​:​आथिया शेट्टी

प्रेमबाबू शर्मा

स्टार किड आथिया शेट्टी भी ‘हीरो’ के जरिए बॉलीवुड में एंट्री कर चुकी हैं। आथिया ‘ही-मैन’ के रूप में मशहूर अभिनेता सुनील शेट्टी की पुत्री हैं। पेश है, आथिया शेट्टी से हुई बातचीत के प्रमुख अंश-

क्या आपने बचपन से ही एक्टिंग में आने का फैसला कर लिया था?
बिल्कुल, फिल्मी परिवार से होने के कारण मैं बचपन से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में जाने की ख्वाइशमंद थी। इसके लिए मैंने खूब मेहनत भी की। मैं स्कूल टाइम से ही थियेटर कर रही हूं। लेकिन, अपनी फिल्मी पारी शुरू करने से पहले एक्टिंग की बारीकियां सीखने के लिए न्यूयॉर्क फिल्म एकेडेमी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। वैसे, मुझे एक्टिंग के अलावा डांसिंग का भी बेहद शौक है। मैंने अपनी डांसिंग स्किल्स को और अच्छा करने के लिए फिल्म जगत के मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा से ट्रेनिंग ली है। लेकिन, सबसे अहम बात यह है कि बॉलीवुड में मुझे पहला ब्रेक सलमान खान ने दिया है, क्योंकि ‘हीरो’ का यह रीमेक सलमान की होम प्रोडक्शन की देन है। जब आपको एक्टिंग में ही आना था, तो फिर डायरेक्शन की ट्रेनिंग क्यों ली?मैंने डायरेक्शन की ट्रेनिंग इसलिए हासिल की, क्योंकि मैं फिल्म आर्ट को पूरी तरह समझ लेना चाहती थी। इस कोर्स में सिर्फ डायरेक्शन ही नहीं सिखाते हैं, बल्कि फिल्म से जुड़ी सभी जानकारियां भी देते हैं। ये जानकारियां किसी भी एक्टर के लिए बड़ी मददगार होती हैं।

एक्टिंग में आपके आने का परिवार ने विरोध नहीं किया?
शुरुआत में थोड़ा हिचक रही थी। मैं पापा को यह कहने में डर और हिचक रही थी कि मुझे भी एक्टिंग करनी है। लेकिन, बारहवीं करने के बाद मैंने ठान लिया कि अब मन की बात कह देनी है। मैंने एक दिन उनसे बात की, पापा ने मेरी बात गंभीरता से सुनी और हामी भर दी। पापा को मुझ पर भरोसा था कि मैं जो भी कह रही हूं, काफी सोच-समझ कर कह रही हूं। क्योंकि, मैं पढ़ाई में भी अच्छी रही हूं। मैंने कभी क्लास बंक नहीं की और हमेशा अच्छे मार्क्स लाई।

फिल्म चयन करने से पूर्व उसमें क्या कुछ देखना पसंद करेंगी?
मैं असाधारण भूमिकाएं करना चाहती हूं, क्योंकि मैं दर्शकों के समक्ष अपना अभिनय कौशल दिखाना चाहती हूं। सच कहूं, तो मैं अभिनय का भरपूर आनंद उठाना चाहती हूं। इसीलिए मुझे नहीं लगता कि अगर मैं साधारण भूमिकाएं निभाऊंगी, तो लोग अपने अभिनय कौशल दिखा पाऊंगी। हालांकि, एक न्यूकमर होने के कारण अभी मैंने अपने लिए कुछ खास योजना नहीं बना रही हूं, लेकिन इतना तय है कि किरदार और कहानी पसंद आने पर ही उसे स्वीकार करूंगी। दरअसल, मैं एक लीक में फंस कर नहीं रहना चाहूंगी।

आप तो फिल्म की रिलीज से पहले ही चर्चा में आ गईं?
इसके पीछे भी सलमान खान की ही कृपा है। यही वजह है कि अब तक भले ही मेरी फिल्म रिलीज नहीं हो पाई है, लेकिन मेरा पहला फोटोशूट जरूर आ गया और वह भी मेरे गॉडफादर सलमान खान के साथ। इतना ही नहीं, अपनी फिल्म की रिलीज के पहले ही फिल्मफेयर के कवर पेज पर भी नजर आ चुकी हूं।

प्यार के बारे में आपका क्या नजरिया है?
अभी तक मैं प्यार-व्यार के चक्कर में नहीं पड़ी हूं, लेकिन इतना जरूर कहूंगी कि मैं जो भी करती हूं, दिल से करती हूं। डूब कर करती हूं। मुझे ऐसे लोग पसंद आते हैं, जो जरा भी दिखावटी न हों। रिश्ते में दिखावा स्वार्थ कहलाता है। किसी का बड़ा नाम या पैसा देखकर बनने वाले रिश्ते बनावटी ही होते हैं।

Labels: , , ,